-->

Windows Auto Update बंद कैसे करे (How to disable Windows Update in Windows 7,8,10 Permantly) (हिंदी में)

हेलो दोस्तों आज हम बात करेंगे Windows Updation के बारे में,आप सभी लोग अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में इंटरनेट चलते है तो आपका कंप्यूटर स्लो चलने  और जब हम फ़ोन से कनेक्ट करके इंटरनेट चलते है तो हमारा काम कम्पलीट होने से पहले ही हमारे फ़ोन का इंटरनेट ख़त्म हो जाता है जिससे हम जिस काम को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर अपना काम करना चाहते है वो हो नहीं पाता जिससे हमें कभी दिक्कते होने लगती है इन्ही सब बातों को ध्यान में रखते हुए  हम आपको इस पोस्ट में बताएँगे की Windows Update क्या है एवं Auto Windows Update को कैसे बंद करे 

Windows Update क्या है :-

Windows Update का इस्तेमाल Microsoft Windows और Microsoft Program को अपडेट रखने के लिए किया जाता है!अपडेट में Windows और Malware के हमलो से बचने के लिए New Feature Enhancement और Security जैसे अपडेट शामिल होते है !



Windows Auto Update बंद कैसे करे :-

यदि आप Auto Windows Update को बंद करना चाहते है, तो आप निम्न अनुदेशों को फॉलो करे ---------





Satep 01. सबसे पहले आप Start बटन पर क्लिक करे और Serch बार में टाइप करे Servies,फिर Servies पर क्लिक करे ! अधिक जानकारी के लिए चित्र संख्या 01 देखे!


चित्र संख्या 01.


Step 02. अब डेस्कटॉप पर Local Servies का मेनू खुल जायेगा!अब Local Servies के लिस्ट में Windows Update नाम की फाइल को सर्च करे अधिक जानकारी के लिए चित्र संख्या 02  देखे!



चित्र संख्या 02.



Step 03. अब Windows Update पर माउस के Right बटन से Duble क्लिक करे Popup विंडोज खुल जायेगा !अधिक जानकारी के लिए चित्र संख्या 03  देखे!


चित्र संख्या 03.

Step 04. अब Startup Type में Disable सलेक्ट करे फिर Apply पर क्लिक करके OK पर क्लिक करे !अधिक जानकारी के लिए चित्र संख्या 03 देखे!


चित्र संख्या 04.

अब  Auto Windows Update बंद हो चुका है