-->

User Account क्या है (What is User Account in Computer) (हिंदी में)

User Account क्या है 

उपयोगकर्ता वह व्यक्ति होता है जो कंप्यूटर या इंटरनेट सेवा का उपयोग करता है ! एक उपयोगकर्ता के पास एक User Account हो सकता है जो उपयोगकर्ता को User Account के नाम से पहचानता है


User Account कितने प्रकार के होते है ? (How many types of User Account).

User Account तीन प्रकार के होते है

        01. Administrator.
        02. Standard.
        03. Guest.




01. Administrator User Account क्या है ?


Administrator  User Account  एक उपयोगकर्ता खाता है जो आपको अन्य उपयोगकर्ताओं को को प्रभावित करने वाले परिवर्तन करने देता है Administrator User सुरक्षा सेटिंग बदल सकता है,सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर इनस्टॉल कर सकता है और कंप्यूटर के सभी फाइल तक पहुँच सकता है,Administrator User अन्य User Account में भी परिवर्तन कर सकता है !

02. Standard User Account क्या है ?


Standard User Account एक उपयोगकर्ता को कंप्यूटर की क्षमताओं का उपयोग करने की अनुमति देता है,लेकिन यदि आप अन्य User Account की सुरक्षा को प्रभावित करने वाले परिवर्तन करना चाहते है तो Administrative से अनुमति की आवश्यकता होती है ! 

03. Guest User Account क्या है ?


Guest User Account उन उपयोगकर्ताओं के लिए एक User Account है जिनके पास आपके कंप्यूटर या डोमेन पर स्थायी Account नहीं है ! यह लोगो को आपकी व्यक्तिगत फाइलों तक पहुँच के बिना आपके कंप्यूटर का उपयोग करने की अनुमति देता है ! Guest Account का उपयोग करने वाले लोग सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर इनस्टॉल नहीं कर सकते,न ही सेटिंग्स बदल सकते है और न ही पासवर्ड बना सकते है !