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Microsoft Excel Advanced एवं Custom Filter Multiple Criteria hindi

 हेल्लो दोस्तों आज हम अपने इस आर्टिकल में लेकर आये है की Excel में एक ही लाइन में लिखे 3-4 नाम को फ़िल्टर लगा कर कैसे अलग करे जिसे हम Excel Advanced Filter multiple criteria कहते है  यदि हम किसी कंपनी या सरकारी कार्यालय में काम करते है तो हमें कभी-2 अपने कंप्यूटर के सॉफ्टवेर जैसे Microsoft Excel, Word, Powerpoint या अन्य किसी सॉफ्टवेर पर काम करने पड़ जाते है या करने की जरूरत हो जाती है जिसके बारे में हम पहले कभी न सुने होते है न ही उस कार्य को किये रहते है ऐसी स्थिति में यदि हमें उसके बारे में नहीं जानते तो हमें उसमे अपने दिमाग से काम करना पड़ता है और ऐसा करने में हमें काफी देर भी लग जाती है और जब हम उसके बारे में अच्छे से जानते है तो उसी काम को कुछ ही देर में करके ख़त्म कर देते है यदि आप Excel Advanced Filter multiple criteria  के बारे में नही जानते है तो आज हम इस पोस्ट में जानेंगे Excel Advanced Filter के बारे में !

Excel Advanced Filter Multiple Criteria क्या है ?

Excel Advanced Filter Multiple Criteria एक ऐसा टूल है जिसके माध्यम से एक ही कॉलम में लिखे गए कई कई कंपनी के नाम को उनके Address के आधार पर उन्हें हम अलग कर सकते है ! उदाहरण के लिए मान लेते है की हमारे पास कोई excel sheet है उसमे 2 कॉलम बने है एक में क्रम संख्या लिखा है तथा दुसरे कॉलम में किसी कंपनी का Name, Mobile Number तथा Address दिया गया है  और एक ही Address पर 5 Company का नाम दिया गया है और कॉलम में क्रमवार अलग-अलग Cell में लगभग 15 Company का नाम है तो अब हम उन 5 कंपनियो के नाम में Excel Advanced Filter Multiple Criteria लगा के अलग कर सकते है 
Microsoft Excel Custom Filter Kya hai Hindi
Microsoft Excel Custom Filter Kya hai Hindi


Excel Advanced Filter Multiple Criteria को कैसे Use करे ?
 (How to Use Excel Advanced Filter Multiple Criteria?)

Microsoft Excel में Advanced Filter Multiple Criteria को Use करने के लिए सबसे पहले आप अपने Excel फाइल को खोले और उस Text area को Select करे जहा से आप फ़िल्टर लगाना चाहते है फिर उसके बाद Short & Filter पर click करे फिर उसके बाद फ़िल्टर वाले आप्शन पर click करे उसके बाद आप देखेंगे की एक फ़िल्टर का आइकॉन Selected Text के  पहले वाले कॉलम में बन कर आ जायेगा 
अब आपको उसी फ़िल्टर वाले कॉलम पर क्लिक करना है जब आप फ़िल्टर वाले कॉलम पर click करेंगे तो Dropdown List खुल कर आएगी उसमे Text Filter आप्शन पर click करना है फिर एक Submenu खुलेगा उसमे आपको Contains वाले आप्शन पर click करना है जैसे ही  Contains वाले कॉलम पर click करेंगे तो एक Dialogue Box खुलकर आएगा उसके बाद Contains के सामने वाले इनपुट फील्ड में आपको उस Word को लिखना है जिसे आप फ़िल्टर करना चाहते है जैसे की हम Uttar Pradesh लिखेंगे क्योंकि हमें Uttar Pradesh की कंपनी को अलग करना है फिर हम OK बटन पर click करेंगे अब आप देखेंगे की जितने भी कॉलम में उत्तर प्रदेश हम लिखे थे सभी कॉलम फ़िल्टर हो गए है इस तरह से हम Excel में Custom Filter का use कर सकते है अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिखाए गए चित्र को देख सकते है 
Microsoft Excel me Custom Data Filter kaise lagaye
Microsoft Excel में Custom Data Filter कैसे लगाये चित्र संख्या 1 


निष्कर्ष 

उपरोक्त आर्टिकल के माध्यम से हमने जाना की Microsoft Excel में किसी एक ही लाइन में लिखे गए Text में कस्टम Filter लगा के Text को कैसे अलग करे इसी तरह की जानकारी पढने के लिए आप हमसे जुड़े रहे